Dr Amit Kumar Sharma

लेखक -डा० अमित कुमार शर्मा
समाजशास्त्र विभाग, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली - 110067

महात्मा गांधी की पुस्तक हिन्दस्वराज का दार्शनिक आधार

महात्मा गांधी की पुस्तक हिन्दस्वराज का दार्शनिक आधार

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मध्यकाल में चर्च के बड़े पादरियों पर भ्रष्टाचार के बड़े आरोप लगे। उन पर भोली भाली जनता के शोषण, अत्याचार का आरोप लगा। जैसे आजकल के प्रजातंत्र में राजनेताओं पर लगता है । लेकिन इसका यह अर्थ नहीं है कि मध्यकाल की आम जनता और उनकी सामाजिक - सांस्कृतिक संस्थाएं भी भ्रष्ट या अनैतिक थीं । आम जनता और प्रभु वर्ग के अंतर को समझना आवश्य है । इरिक फ्रॉम ने अपने अध्ययनों में इस ओर संकेत किया है । कुमारस्वामी के सम्प्रदाय में भी इसी ओर संकेत है । काल्विन के थियोलॉजी में प्रकृति और मनुष्येतर जीव मनुष्य की सुविधा या भोग के लिए हैं । केवल मनुष्य वह भी ईसा के अनुयायी मोक्ष पा सकते हैं । काल्विन मानते हैं कि संसार वीर भेग्या है । अत: वे वीर एवं सफल बनने के लिए प्रेरित करते हैं । उनके थियोलॉजी में साधन शुचिता पर ज्यादा जोर नहीं है । किसी भी साधन से सफलता पाने की होड़ में लगना वीर की निशानी है । इस थियोलॉजी में कमजोर व्यक्ति या जीव के लिए गरिमापूर्ण जीवन की कोई  संभावना नहीं है । इस थियोलॉजी में केवल व्यक्ति काल्विन का अनुयायी व्यक्ति स्वायत्त एवं राज्य सम्प्रभु है । बाजार प्रकृति का सांस्कृतिक रुप है । पैसा पुण्य की भौतिक अभिव्यक्ति है । जिसके पास जितना ज्यादा पैसा है वह उतना हीं ईश्वर का दुलारा है । केवल वही स्वर्ग पाएगा । केवल उसे ही तरने का साल्वेशन का मौका मिलेगा ।
काल्विनवादी थियोलॉजी के गर्भ से ही इमैनुएल कांट का आधुनिक दर्शन सामने आया । न्यूटन के पदार्थ विज्ञान एवं काल्विन के धर्म विज्ञान को कांट के दर्शन में समाहार हुआ है । स्थूल अर्थों में जिसे रेने डेकार्ट एवं जॉन लॉक का समन्वय माना जाता है वह  दरअसल काल्विन और न्यूटन के विचारों का समन्वय भी है । यह थोड़ा सूक्ष्म स्तर पर है ।
कांट के दर्शन का प्रस्थान बिन्दु फेनोमेना और नोउमेना का विभाजन है । पारंपरिक दर्शन में पवित्र धर्मग्रंथों के आधार पर नोउमेना (noumena) या जगत को समझा जाता था । धर्मसुधार आंदोलन में पवित्र धर्मग्रंथों का कम से कम 3 प्रमुख भाग्य प्रकाश में आया । लूथर, काल्विन, ज्वीगंली के नए भाष्य कैथोलिक चर्च के पुराने भाष्य के साथ प्रतियोगिता कर रहे थे । इन चार ईसाई दृष्टिकोणों के अलावे यहुदियों और मुसलमानों के भाष्य भी थे । इससे आधुनिक यूरोप में भ्रम की स्थिति थी । कांट के दर्शन ने एक सर्वानुमति बनाने का प्रयास किया ।
कांट का निहितार्थ यह था कि सभी धर्मग्रंथ भी एक अर्थ में फेनोमेनल यथार्थ यानि संसार का हीं विमर्श प्रस्तुत करते हैं । विज्ञान के विभिन्न संकाय भी प्रकृति को फेनोमेना के रुप में ही अपने प्रयोग में शामिल करते हैं । इस अर्थ में कांट ने मोरल इंडिविजुअल (नैतिक व्यक्ति) को स्वायत्ता प्रदान की जो अपने धार्मिक विश्वासों को चुनने के लिए स्वतंत्र था । इसका दुरगामी परिणाम हुआ । इसका बहुआयामी प्रभाव पड़ा । धर्म का सामुदायिक या सम्प्रदायिक स्वरुप परम्परागत अर्थ खोने लगा । जिन्दगी के बड़े सवालों और बड़ी त्रासदी को भोगने में सम्प्रदायिक समुदाय का सहारा असंभव लगने लगा और आधुनिक व्यक्ति को मनोचिकित्सकों के पास जाने के अलावे कोई और विकल्प नहीं बचा ।

महात्मा गांधी एक सनातनी वैष्णव थे । उनके लिए धरती पर जीवों के जन्म का एक परम पावन लक्ष्य था । वे कहते थे कि हर जीव का प्रथम कर्त्तव्य आत्म- साक्षात्कार है । आत्म- साक्षात्कार के बाद अपने स्वभाव के अनुसार जीव अपना स्वधर्म चुनता है और अपने स्वधर्म के अनुसार वह अपने जीविकोपार्जन का साधन चुनता है । स्वैछिक रुप से स्वनाकुल कर्म करने के क्रम एवं प्रकिया में वह ब्रहम- साक्षात्कार करता है । वे मानते थे कि बिना नैतिक समाज व्यवस्था के नैतिक जीवन जीना संभव नहीं है । वे यह भी मानते थे कि बिना नैतिक साधन अपनाये नैतिक लक्ष्य की प्राप्ति नहीं की जा सकती है । हिन्द स्वराज एक विपरीत समय में नैतिक साधनों के आधार पर नैतिक जीवन जीने के लिए एक मेनीफेस्टो या घोषणापत्र प्रस्तुत करती है । यह एक नैतिक समाज व्यवस्था और कल्याणकारी जीवन को सामुदायिक स्तर पर जीने के लिए बुनियादी शिक्षा देने वाली पुस्तिका है ।
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