Dr Amit Kumar Sharma

लेखक -डा० अमित कुमार शर्मा
समाजशास्त्र विभाग, जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, नई दिल्ली - 110067

पैगम्बर मुहम्मद, कार्ल मार्क्स एवं महात्मा गांधी

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पैगम्बर मुहम्मद, कार्ल मार्क्स एवं महात्मा गांधी

 

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यह समस्या का मात्र रूपांतरण है। जेहादी इस्लाम इस्लाम की तुलना में आधुनिकता के ज्यादा नजदीक है। माओवादी मार्क्सवादी विमर्श के दायरे से बहुत ज्यादा भटक चुके हैं। ऐसे भी एक विचारधारा के रूप में मार्क्सवाद पूंजीवादी प्रजातंत्र से पूरी तरह हार चुका है। मार्क्सवाद का अब मात्र सीमित उपयोग है। यह पूंजीवादी व्यवस्था के उद्भव और विकास के ठीक तरीके से समझने में हमारी मदद कर सकता है। मार्क्स कर पुस्तक कैपिटल से पूंजीवादी प्रजातंत्र को विश्लेषित करने में आज भी बहुत मदद मिल सकती है। रश्किन की पुस्तक अनटू दिस लास्ट के गुजराती अनुवाद सर्वोदय में गांधी जी पूंजीवादी व्यवस्था की अति संक्षिप्त आलोचना करते हैं। आज के संदर्भ में पूंजीवादी प्रजातंत्र को समझने में वह र्प्याप्त नहीं है। इरिक हॉब्सबॉम की मार्क्सवादी पुस्तकें आधुनिक व्यवस्था के उद्भव और विकास की व्यवस्थित ऐतिहासिक विश्लेषण करती हैं। मार्क्सवादी इतिहासकार ए. एल. बैसम की पुस्तक द वन्डर दैट इज इंडिया आज भी भारतीय समाज को समझने में मदद करती है। एक विश्लेषण पद्भति के रूप में मार्क्सवाद आज भी काम की चीज है। एक जीवंत परंपरा के रूप् में इस्लाम आज भी जिन्दा है। गांधीवादी दृष्टि के साथ इनका गंठजोड़ हो सकता है। इस गंठजोड़ से विश्व की अधिकांश समस्या का समाधान हो सकता है।
वर्तमान समय में विश्वग्राम समाज में सभ्यतामूलक विमर्श चलाने के लिए तीन चीज चाहिए:

1.युगानुकूल पाठशाला

2.समाज आधारित सहकारी आंदोलन

3.पार्टी-गांधीवादी पार्टी

वहाबी इस्लाम मानने वाले मुसलमान इस्लामिक जगत में अल्पसंख्यक हैं। ये लोग उपरोक्त विचारधारा का समर्थन नहीं करेंगे। पाकिस्तान में करीब 11000 मदरसों से हर साल पांच लाख युवा ग्रेजुएट बाहर आते हैं। जिनमें से पाकिस्तान में हर साल दस हजार जेहादी तैयार हो रहे हैं। इसके पीछे वे मदरसे हैं जो वहाबी इस्लाम के प्रभाव में जेहाद की राह दिखा रहे हैं। पाक सेना का ध्येय वाक्य है-अल्लाह की बताई राह पर चलना और जेहाद करना। सेना की ट्रेनिंग के दौरान भी जेहादपर सेना का मैन्युल 'द कुरानिक कॉन्सेप्ट ऑफ वार' पढ़ाया जाता है। पाकिस्तानी जेहादी मानते हैं कि अमेरिका, भारत और इजरायल जैसे इस्लाम के दुश्मन इस्लाम की सरहदों को सीमित करने में लगे हैं। वे पाकिस्तान के परमाणु हथियार को छीनने के लिए युध्द छेड़े हुए हैं जो मुस्लम जगत की रक्षा का मुख्य साधन है। इस परिस्थिति में भारत में इस्लाम की पारम्परिक छवि को पुख्ता करने की जरूरत है। महात्मा गांधी ने अपने समय में ऐसी कोशिश की थी और उनको खान अब्दुल गफ्फार खान एवं मौलाना आजाद का समर्थन मिला था।


इस लेख में वर्णित उपरोक्त विचारधारा महात्मा गांधी और जवाहरलाल नेहरू की कांग्रेस पार्टी की व्यवहारिक रणनीतियों की अंतर्निहित विचारधारा रही है। इसके बावजूद लोग इसे सैद्भांतिक स्वरूप देने में घबराते रहे हैं। मैंने नैतिक दृढ़ता दिखलाई है। अटल बिहारी वाजपेयी ने 1980 से 1985 तक इसे गांधीवादी समाजवाद कहा था। लेकिन उनकी पृष्ठभूमि के कारण लोगों ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। वे विचारक थे नहीं कि इस नारे को घोषणा-पत्र में विकसित करते। फिर समय भी उस वक्त उनके पक्ष में नहीं था। जब समय अनुकूल हुआ वे इस नारे को भूल गए। सत्ता का स्थूल रूप राजनीति है, सूक्ष्म रूप सम्प्रदाय है। अति सूक्ष्म रूप धर्म है। उपरोक्त विचारधारा राजनीति, सम्प्रदाय और धर्म तीनों के स्थर पर सभ्यतामूलक विमर्श चलाने का समर्थ माध्यम हो सकता है।

 

 

विश्व अर्थव्यवस्था, आवारा पूंजी और यूरोपीय समाज

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