हिन्दी सिनेमा की प्रमुख प्रवृत्तियां
पेज 4 हिन्दी सिनेमा के दर्शकों की मानसिकता समझने की भी आवश्कता है। हिन्दी सिनेमा के समकालीन दर्शकों की पसन्द में विविधता है। उदाहरण के लिए 2008 में प्रदर्शित फिल्म बचना ए हसीनों में कुछ युवा दर्शकों को प्रायश्चित करता हुआ नायक हजम नहीं हो रहा है। हमने समाज में आनंद और उत्सव का विराट भ्रम खड़ा किया है और इसमें प्रायश्चित करता हुआ नायक इन्हें यथार्थ का स्मरण कराता है जिसके कारण इनका यूफोरिया (स्वस्थ होने का भ्रम) टूटता है। वीरजारा - युवा वर्ग को नायक के 20 वर्ष की सजा हजम नहीं हुई गोयाकि उनकी इच्छा थी कि नायक और नायिका जवानी या अधेड़ अवस्था में ही मिल जाते तो बेहतर था। दरअसल पश्चिम परस्थ युवा - पीढ़ी का देहेतर प्रेम में विश्वास नहीं है। प्रेम और यौन संबंध की भारतीय परिभाषा से इनका लगाव कम ही है। परंतु विवाह और मुन्नाभाई श्रृंखला की फिल्मों की सफलता चौंकाती है। तीसरी कसम, मेरा नाम जोकर, सूरज का सातवां घोड़ा, ओमकारा की तुलना में विवाह ज्यादा सफल थी। हम आपके हैं कौन ज्यादा सफल थी। एक दूजे के लिए, हीरो, लवस्टोरी, बेताब, पहेली, विवाह, कयामत से कयामत तक, जब वी मेट, ओमशांति ओम (कर्ज), सिंह इज किंग, रेस की तुलना करने पर अंतर्विरोधी निष्कर्ष निकाले जा सकते हैं। वास्तव में एक सफल या अच्छी फिल्म से भारतीय दर्शक क्या चाहता है? एक भारतीय दर्शक क्या एक खास तरह की अपेक्षा लेकर फिल्म देखने जाता है?
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